साल भर मटरगश्ती करने वाले लड़के भी ला सकते हैं बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स, जानें कैसे

परीक्षा का समय आ चुका है और हर साल की तरह इस साल भी बोर्ड की परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई की नई रणनीति ही उन्हें अच्छे अंक दिला सकती है. साल भर स्कूलों में होमवर्क, टेस्ट, असाइनमेंट करने वाले विद्यार्थियों के लिए ये चंद दिन बड़ी ही कठिन परिस्थितियों से गुज़रते हैं. टाॅपर विद्यार्थी तो अपनी तैयारी हर बार की तरह रखते ही होंगे लेकिन उन विद्यार्थियों का क्या जो अपनी होमवर्क लिखना भूल सकते हैं लेकिन अपनी गर्लफ्रेंडों को रोज़ आई लव यू लिखना नहीं. ऐसे विद्यार्थी अक्सर परीक्षा आने पहले तो घर से गाड़ी लेकर अपने दोस्त के यहाँ जाते हैं जो पहले से ही लफंगा प्रवृत्ति का होता है और अपने दोस्त को आते देख वो भी डर के मारे और कांपने लग जाता है. अगर आप इसी प्रकार के विद्यार्थी हैं तो आपको कुछ बातें परीक्षा के पहले ध्यान रखनी चाहिए जिसकी मदद से आप पास होकर अपनी न सही अपने माँ-बाप की नाक कटने से बचा सकते हैं.

मोबाईल फेंक दें

आपके पढ़ाई में मन नहीं लगने की बेसिक वजह आपका 90 ध्यान मोबाईल की तरफ रहता है. आप इसे परीक्षा के पहले या तो कहीं छुपा दें या अपनी मम्मी को दे दें. हम जानते हैं ऐसा करने के लिए आपको एक मोटा कलेजा चाहिए पर अगर आप पास होना चाहते हैं तो ऐसा करना ज़रुरी है.

पॉकेट मनी मत लें

घर से मिलने वाली पाॅकेट मनी से अक्सर स्कूली लड़के सिगरेट शराब की आदत बना लेते हैं जिसकी वजह से उन्हें हर वक्त सिगरेट की तलब लगी रहती है. इसलिए घर वाले अगर इसे पढ़ रहे हैं तो परिक्षा के पहले ज़रुरत से ज़्यादा पाॅकेट मनी अपने बच्चों को न दें.

टीवी से केबल कटवा लें

ये एक बेहद ही पुराना नुस्खा है जो हर किसी ने अपने घर में सुन रखा होगा की टीवी से केबल सुविधा हटाने से घर में पढ़ाई का माहौल बनेगा और ये बिलकुल ही सत्य है. कुछ दिनों के लिए ही सही लेकिन आप पास होना चाहते हैं तो ऐसे सुखों को त्यागना होगा.

अपनी गाड़ी का टायर पंचर कर दें

अक्सर घर वाले जानते हैं कि उनका बेटा पढ़ाई में कितने पानी में है और कितना उपर. अगर बच्चा ट्यूशन का बहाना बनाकर घर से गाड़ी लेकर जाता है और रोज़ देर से लौट रहा है मतलब स्वाभाविक है कि वो पढ़ाई में तो मन नहीं लगा रहा. इसलिए अच्छा ये है कि परीक्षा के समय अपने संसाधनों को इकठ्ठा करें और अपनी गाड़ी का टायर खुद पंचर करें या अगर इसे माँ बाप पढ़ रहे हैं तो वो अपने नालायक बच्चों को सुधारने के लिए ये कदम उठाएं

टिप्पणी करे